Principal/School Head Message

हमारा लक्ष्य:-  महानता सद्गुणों का परिणाम है इसको शिक्षा एवं संस्कृति के क्षेत्र में विभिन्न प्रयासों के माध्यम से साकार किया जा सकता है।  हम पूर्ण रूप से सृजनात्मकता, नवाचार और सतत् विकास में विश्वास रखते हैं।  नन्हें बच्चे हमारे लिए एक ऐसा खजाना है जिसकी सेवा करने में हम अपना सौभाग्य समझते हैं हम उनमें दृढ़ता के साथ उड़ान भरने के लिए मजबूत पंख प्रदान करते हैं  ताकि वे स्वमेव समर्पित सेवा  के सन्देश को विश्व में प्रसारित कर सकें ।  

किसी व्यक्ति के जीवन में शिक्षा के महत्त्व की अवहेलना नहीं की जा सकती । यह उनके भविष्य को  उचित स्वरूप प्रदान करती है तथा उनमें ऐसे गुणों का संचार करती है  जो उनके जीवन के सभी क्षेत्रों में मार्ग दर्शन करती है।  ऐसा कहा गया है कि यदि आप एक वर्ष की योजना बनाते है तो चावल उगाओ, यदि आप एक दशक की योजना बनाते हैं तो वृक्ष उगाइए और यदि आप पूर्ण जीवन की योजना बनाते हैं  तो लोगों को शिक्षित कीजिए।  वास्तव में ऐसा भी कहा जा सकता है कि किसी राष्ट्र  के भाग्य का निर्धारण उस राष्ट्र् में दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता पर निर्भर है ।    

मेरे विचार में, शिक्षा का अर्थ केवल सूचना देना नहीं है इसका अर्थ है विद्यार्थी को उन साधनों से युक्त करना जिनसे विद्यार्थी अपने अंतर्मन से उत्तर खोजने योग्य हो सकें ।  शिक्षा विद्यार्थी को स्वयं से  खोज के लिए सशक्त बनाती है प्रत्येक विद्यार्थी के अन्दर एक डॉक्टर, इंजीनियर, अध्यापक, समाजसेवी, खिलाड़ी, पर्यावरणविद्, कवि, लेखक या एक अर्थशास्त्री छिपा है।

विद्यालय में विगत वर्षो में, मैंने अपने विद्यार्थियों में अद्वितीय ज्ञान, प्रतिभाशाली नेतृत्व, परिवेश के प्रति विशेष जागरूकता, एक सुनिश्चित आकांक्षा तथा निरन्तर कार्यशीलता  की भावना को अनुभव किया है।  

 मैं सौभाग्यशाली हूँ कि मेरे साथ एक अनुभवी और कर्मठ शिक्षक समूह है जिसकी वजह से विद्यालय आज वर्तमान स्तर तक पहुँचा है। मैं अपने कर्मठ एवं कर्तव्य निष्ठ कर्मचारियों के साथ दृढ़ प्रतिज्ञ हूँ  कि मैं इस विद्यालय के विकास की मजबूत नींव को और  सुदृढ़ करते हुए क्षितिज तक ले जाउॅगा ।  मेरा उद्देश्य न केवल योग्य प्रशासक बनना है बल्कि एक मित्र, दार्शनिक और विद्यार्थियों के लिए एक मार्ग दर्शक बनना भी है जिसके ऊपर वे हर समय भरोसा कर सकें।  मैं आपको यह विश्वास दिलाता हूँ कि विद्यालय के विकास हेतु विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के सुझाव अथवा मार्ग दर्शन का सदैव स्वागत करुँगा। 

प्रधानाचार्य- हनुमान सहाय रेगर

HANUMAN SAHAY REGAR

LECTURER


Our School Features

सांस्कृतिक कार्यक्रम

सांस्कृतिक कार्यक्रम


Our School Highlights

View All

Our School Statics

Enrolled Boys

136

Enrolled Girls

153

Working Staff

15


Our Staff